विकिरण संसाधन संयंत्र, वाशी

पूर्ण रूप से स्वदेशी तकनीक पर आधारित मसालों और संबद्ध उत्पादों के विकिरण संसाधन हेतु विकसित यह संयंत्र 1 जनवरी 2000 से व्यवसायिक प्रचलन में है, भारत के लिये यह गामा विकिरण संसाधन के संदर्भ में एक अन्य मील का पत्थर साबित हुआ है ।

RPP Vashi
विसंसं, वाशी
Bird feed
पक्षी चारा
Animal Feed
पशु चारा
Ayurveduc MATERIAL
आयुर्वेद

अधिकतम 1 मेगा क्यूरी कोबाल्ट-60 की क्षमता वाला यह संयंत्र 10 किलोग्रे डोस द्वारा विभिन्न प्रकार के उत्पादों के लिये लगभग 12000 टन प्रति वर्ष के हिसाब से उत्पादों के किरणन में सहायक है । कृषि उत्पाद और निर्यात से जुड़े नजदीकी केंद्रों की विभिन्न आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर यह संयंत्र व्यापारिक दृष्टि से इन व्यापारियों को लाभ पहुंचाने और अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में इस प्रकार के उत्पादों की स्वीकार्यता वृद्धि में भी अहम भूमिका निभा रहा है ।

यह संयंत्र परिरक्षण की दृष्टि से मसालों, पालतू पशु-पक्षियों के खाद्यों, आयुर्वेदिक कच्चे माल आदि के लिये विकिरण संसाधन सेवायें प्रदान करता है ।

यहां 'उत्तम किरणन पद्धति' और गुणता आश्वासन कार्यक्रम के निहित कड़े नियंत्रण में उत्पादों को विकिरण द्वारा संसाधित किया जाता है । वाशी, नवी मुंबई स्थित विकिरण संसाधन संयंत्र ISO 9001:2000 , ISO 22000:2205 द्वारा प्रमाणित है और यूरोपीय संघ द्वारा अनुमोदित सूची में भी इसे सम्मिलित किया गया है ।

Updated: Friday September 21, 2018 17:18