हमारे बारे में

विकिरण और आइसोटोप प्रौद्योगिकी बोर्ड (ब्रिट), परमाणु ऊर्जा विभाग की इकाई उद्योग, स्वास्थ्य सेवा, अनुसंधान और कृषि क्षेत्र में रेडियो आइसोटोप अनुप्रयोगों और विकिरण प्रौद्योगिकी के उपयोगों द्वारा प्राप्त लाभ पर केंद्रित है ।

डीएई के मुख्यधारा के कार्यक्रमों, जैसे बीएआरसी में अनुसंधान एवं विकास कार्यक्रम और एनपीसीआईएल द्वारा बिजली पैदा करने के लिए परमाणु ऊर्जा संयंत्रों से स्पिन-ऑफ का उपयोग करते हुए, ब्रिट ने स्वतंत्र रूप से समाज में योगदान का एक अलग दृश्य क्षेत्र बनाया है। स्वास्थ्य देखभाल, उद्योग, कृषि और अनुसंधान में विकिरण और रेडियोआइसोटोप के अनुप्रयोग, परमाणु ऊर्जा उत्पादन के अलावा परमाणु विज्ञान के सबसे व्यापक प्रसार वाले शांतिपूर्ण उपयोगों में से एक साबित हुए हैं।

सामाजिक लाभ और राष्ट्रीय विकास के लिए रेडियो आइसोटोप के उपयोग के महत्व को समझते हुए, परमाणु ऊर्जा विभाग ने वर्षों से, रेडियो आइसोटोप के उत्पादन और अनुप्रयोगों के लिए पर्याप्त बुनियादी सुविधाओं का निर्माण किया है जो कि ब्रिट बोर्ड ऑफ रेडिएशन और आइसोटोप प्रौद्योगिकी (ब्रिट)के रूप में स्थित है। । ब्रिट ने उपयोगकर्ताओं की मांगों को पूरा करने के माध्यम से मानव जाति को अपनी सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करने की दिशा में अपना प्रयास जारी रखा है; चाहे वह परमाणु चिकित्सा, स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में हो या चिकित्सा के साथ-साथ औद्योगिक उपयोग, विकिरण प्रसंस्करण के लिए इंजीनियरिंग और विकिरण प्रौद्योगिकी उपकरण जैसी उन्नत प्रौद्योगिकियों सेवाएं, आइसोटोप एप्लिकेशन या रेडियोएनालिटिकल सेवाएं की ओर हो।

रेडियोफार्मास्युटिकल्स, आरआईए प्रयोगशालाएं, लेबल किए गए यौगिक, विकिरण प्रसंस्करण संयंत्र, विकिरण उपकरण उत्पादन सुविधा, कॉलम जेनरेटर प्लांट, रेडियोएनालिटिकल प्रयोगशाला, आइसोटोप अनुप्रयोग सेवाएं, और इलेक्ट्रॉन बीम सुविधा नवी मुंबई में ब्रिट/बीएआरसी वाशी कॉम्प्लेक्स में स्थित हैं।

विपणन और सेवाएं, सील बंद स्रोत और आपूर्ति श्रृंखला, आइसोमेड और मेडिकल साइक्लोट्रॉन सुविधा मुंबई में विभिन्न इकाइयों में स्थित हैं। इसके अलावा, ब्रिट के छह क्षेत्रीय केंद्र बेंगलुरु, दिल्ली, डिब्रूगढ़, हैदराबाद, कोलकाता और कोटा में स्थित हैं।