आइसोटोप अनुप्रयोग सेवायें

आइसोटोप एप्लिकेशन सेवाएं प्रक्रिया संयंत्रों के स्वास्थ्य का आकलन, निगरानी और सुधार करने के लिए नवीन तकनीकों की पेशकश करती हैं जो बेहतर उत्पादकता, दक्षता और सुरक्षा बनाए रखने के साथ-साथ शटडाउन, समस्या निवारण और अनुकूलन के बारे में महत्वपूर्ण निर्णय लेने में सहायक होती हैं जो भारी आर्थिक लाभ प्रदान करती हैं

प्रमुख क्षेत्र

  • तेल रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल संयंत्र
  • तटवर्ती और अपतटीय तेल उत्पादन कुएं
  • भारी इंजीनियरिंग, निर्माण और निर्माण इकाइयां
  • थर्मल पावर प्लांट
  • बांध, बंदरगाह और पोताग्रह

प्रमुख ग्राहक

Techniques used


गामा स्कैनिंग

ट्रे और पैक्ड बेड कॉलम (आसवन और अवशोषक कॉलम)

गामा स्कैनिंग प्रणाली के संचालन की स्थिति में होने पर कॉलम की यांत्रिक अखंडता और हाइड्रोलिक स्थितियों के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करती है। यह तकनीक ट्रे के क्षतिग्रस्त होने, लापता ट्रे, डाउन कॉमर स्थिति, ट्रे पर तरल स्तर, पैक्ड बेड चैनलिंग, पैक्ड बेड पर तरल वितरण, कोक जमा, तरल वितरक स्थिति और किसी भी अन्य रुकावटों पर बेहतर चित्र प्रदान करती है। गामा स्कैनिंग डाउनटाइम, रखरखाव और मरम्मत लागत को कम करने के साथ-साथ इन्वेंट्री को बनाए रखने में मदद करती हैं।

Iकॉलम को स्कैन करने की सिफारिश की जाती है जब यह अच्छी यांत्रिक स्थिति में हो और कोई प्रक्रिया संबंधी समस्या न हो। इस स्कैन को कॉलम के संदर्भ स्कैन के रूप में रखा जा सकता है जो भविष्य की असामान्यताओं का निदान करने और कॉलम की समस्या निवारण में सहायक हो सकता है।

फसीसीयू साइक्लो ट्रॉन, रिएक्टर और रिसर

गामा स्कैनिंग द्वारा किसी भी आंतरिक क्षति, उत्प्रेरक पाउडर रुकावट, साइक्लोट्रान में रिसाव, पुनर्योजी और रिएक्टर में उत्प्रेरक पाउडर की घनत्व प्रोफ़ाइल, द्रवित उत्प्रेरक क्रैकिंग इकाइयों के स्लाइड वाल्व के पास पाउडर संचय प्राप्त किया जा सकता है। यह उत्प्रेरक के नुकसान को कम करने और पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकता है।

पाइप्स और बेंड्स

स्कैनिंग तकनीक का उपयोग करके रुकावटों, वाष्प और तरल-वाष्प इंटरफ़ेस की पहचान की जा सकती है। पाइप लाइन में जंग, स्केलिंग, फाउलिंग आदि के कारण होने वाले मोटाई के नुकसान को आसानी से पहचाना जा सकता है। लंबे समय तक चलने वाली पाइपलाइनों के अंदर रुकावटों और फंसे हुए पीआईजी का पता लगाने के लिए पीआईजी ट्रैकिंग तकनीक का उपयोग किया जा सकता है।

 
टैंक और विभाजक

टैंकों की स्कैनिंग से तरल स्तर के संकेत, तरल इंटरफेज़, तरल-वाष्प इंटरफ़ेज़, उतार-चढ़ाव वाले इंटरफ़ेज़, हाइड्रोकार्बन और पानी की सूची, प्लग किए गए वेंट, कीचड़ संचय आदि पर स्पष्ट तस्वीर मिलती है। इससे इन्वेंट्री, प्रक्रिया अनुकूलन और उचित अनुमान का प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है। रखरखाव समय और जनशक्ति,रिफाइनरियों में तेल-जल विभाजक का निरीक्षण, विभाजक प्लेट में किसी भी यांत्रिक क्षति, तेल की तरफ पानी और पानी की तरफ तेल, संचय की सीमा, इंटरफेज़ स्थान, इमल्शन चरण की मोटाई और कणों के जमाव की किसी भी उपस्थिति के लिए किया जा सकता है।

रेडियोट्रैसर तकनीक :-

हीट एक्सचेंजर लीक ( उष्मा विनिनयक रिसाव )

यदि हीट एक्सचेंजर्स की एक श्रृंखला में रिसाव का संदेह है, तो लीक की पहचान करने के लिए रेडियोट्रैसर तकनीक लागू की जा सकती है। ब्रिट के स्व-विकसित रेडियोट्रैसर को ऑपरेशन के दौरान सिस्टम में इंजेक्ट किया जाता है और वास्तविक समय डेटा प्राप्त किया जा सकता है। रिसाव हुआ हीट एक्सचेंजर की पहचान संयंत्र के रखरखाव, लागत और डाउनटाइम को कम करती है। यह मानक उत्पाद गुणवत्ता मानदंडों को पूरा करने में मदद करता है और यह संगठन को भारी आर्थिक लाभ प्रदान करता है।

अंडरग्राउंड पाइपलाइन लीक (भूमीगत पाइप लाइन रिसाव)

रेडियोट्रैसर पीआईजी पद्धति का उपयोग करके भूमिगत पाइपलाइनों में रिसाव का पता लगाया जा सकता है। यह उत्पाद के नुकसान को रोकने और पर्यावरण प्रदूषण से बचने में मदद करता है।

 
एफसीसीयू उत्प्रेरक हानि विश्लेषण

एफसीसीयू में उत्प्रेरक पाउडर के प्रवाह की गतिशीलता, पुनर्योजी में वायु वितरण, रिएक्टर में भाप वितरण, उत्प्रेरक पाउडर का निवास समय, रिसर प्रदर्शन आदि का विश्लेषण रेडियोट्रैसर अनुप्रयोग का उपयोग करके किया जा सकता है, जो संयंत्र की उत्पादकता में सुधार करता है।

प्रवाह दर माप

उन पाइपलाइनों में रेडियोट्रैसर तकनीक का उपयोग करके प्रवाह दर को मापा जा सकता है जहां फ्लोमीटर स्थापित नहीं हैं। इसके साथ ही द्विभाजित पाइपलाइनों में प्रवाह वितरण और प्रवाहमापी के अंशांकन का पता लगाना सहायक होता है।

आरटीडी विश्लेषण

निवास समय वितरण (आरटीडी) विश्लेषण का उपयोग संयंत्र उपकरण के अंदर प्रवाह की गतिशीलता की बेहतर समझ हासिल करने के लिए किया जा सकता है। यह एक प्रक्रिया संयंत्र में खराबी के संबंध में मूल्यवान ​​डेटा प्रदान करता है। इस तकनीक की मदद से प्रवाह का प्रकार, चैनलिंग, बायपासिंग, शॉर्ट-सर्किटिंग, प्रभावी वॉल्यूम स्थिर या मात्राओं का निर्माण और मिश्रण समय मापन किया जा सकता है।

तलछट परिवहन अध्ययन

बंदरगाहों और बंदरगाहों में नेविगेशन चैनलों की गहराई को ड्रेजिंग और उपयुक्त स्थानों पर डंपिंग द्वारा बनाए रखा जाता है। रेडियोट्रेसर इष्टतम दूरी पर उपयुक्त डंपिंग साइट चुनने में मदद करते हैं। उपयुक्त डंपिंग साइट का चयन करने के बाद, ड्रेजर कम यात्रा करता है, जिससे प्रति वर्ष लाखों खर्च कम होते हैं।

बांधों में रिसाव ढूँढना

बांधों और जलाशयों में रिसाव के स्थानों की पहचान करने के लिए रेडियोट्रैसर विधि अत्यधिक सटीक और त्वरित विधि साबित हुई है। यदि रिसाव के कारण पानी की कोई कमी होती है, तो रिसाव की दिशा में प्रवाह रेखाएं बन जाएंगी। हमारा नवीनतम विकसित रेडियोट्रैसर इन प्रवाह लाइनों के माध्यम से यात्रा करता है और रिसाव वाले स्थान पर मिट्टी के मैट्रिक्स पर आसानी से सोख लिया जाता है। अंडरवाटर रेडिएशन डिटेक्शन सिस्टम का इस्तेमाल करके लीकेज स्पॉट के सटीक स्थान की पहचान की जा सकती है।

तेल जलाशय विश्लेषण

तेल की द्वितीयक पुनर्प्राप्ति के दौरान, रेडियोट्रैसर का उपयोग पानी के प्रवाह की गतिशीलता का अध्ययन करने के लिए किया जाता है, अर्थात रेडियोट्रैसर वाले पानी के प्रवाह की दिशा, निवास का समय, सफलता के समय का अनुमान, तेल की उत्पादकता बढ़ाने के लिए प्रवाह पैटर्न इस उद्देश्य के लिए; एक उपयुक्त रेडियोट्रैसर को पानी के कुएं में इंजेक्ट किया जाता है। जलाशय में आसपास के उत्पादन कुओं से नमूने एकत्र किए जाते हैं। ऑटो-लिक्विड स्किंटिलेशन काउंटर में नमूनों का विश्लेषण किया जाता है। जलाशय की विशेषताओं और जलाशय में पानी की आवाजाही तय करने के लिए परिणामों की व्याख्या की जाती है।

 
फ्लाई ऐश निराकरण अध्ययन

थर्मल पावर प्लांट प्रतिदिन हजारों टन फ्लाई ऐश उत्पन्न करते हैं। फ्लाई ऐश का सुरक्षित निपटान एक प्रमुख मुद्दा है क्योंकि इसमें कई जहरीले रासायनिक घटक होते हैं जो पर्यावरण को प्रदूषित कर सकते हैं। फ्लाई ऐश में मौजूद भारी धातुएं आसपास की सतह और भूजल में मिल सकती हैं जो आसपास के गांवों में रहने वाले लोगों के लिए हानिकारक हो सकती हैं। रेडियोट्रैसर तकनीक आसपास की स्थलाकृतिक संरचना के माध्यम से भारी धातुओं के परिवहन को समझने के साथ-साथ एक विशेष खदान के लिए फ्लाई ऐश निपटान पर निर्णय लेने में सहायक है।

रेडियोमेट्री तकनीक ( विकिरण निति)

रेडियोमेट्री

रेडियोमेट्री तकनीक द्वारा परिरक्षण अखंडता के लिए विकिरण परिरक्षण वस्तुओं का मूल्यांकन किया जा सकता है। कैविटी, ब्लो होल, वॉयड्स जैसी कोई भी रुकावट का पता लगाया जा सकता है। ऐसी कुछ वस्तुएं इस प्रकार हैं:

  • लेड पीपों
  • लीड डिस्क, प्लेट और दरवाजे
  • विकिरण स्रोत आवास
  • परमाणु ईंधन भंडारण कनस्तर
  • कंक्रीट संरचनाएं (हॉट सेल)

 

संपर्क करें :

विनय भावे

       डीजीएम, आइसोटोप अनुप्रयोग सेवाएं

विकिरण और आइसोटोप प्रौद्योगिकी बोर्ड, ब्रिट / BARC वाशी परिसर, सेक्टर 20 वाशी, नवी मुंबई -400 703

(022) 27887312

vinayb@britatom.gov.in